RPF New Vacancy 2024: आरपीएफ ने 19324 पदों पर निकली बम्पर भर्ती, जानिए पूरी खबर

RPF New Vacancy
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

RPF New Vacancy: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) द्वारा 19,324 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती निकालने की बड़ी खबर सामने आई है। RPF ने इन पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अब https://rpfonlinereg.co.in/ पर जाकर 15 फरवरी, 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है।

इस भर्ती के तहत कुल पदों में से 8619 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। ये पद देशभर के विभिन्न RPF रेजीमेंट में निर्धारित किए गए हैं।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 12वीं पास होना अनिवार्य है। चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित टेस्ट, शारीरिक दक्षता परीक्षा और मेडिकल टेस्ट शामिल होंगे।

RPF कॉन्स्टेबल की भर्ती देश के युवाओं के लिए सुनहरा करियर का अवसर है। सरकारी नौकरी की तलाश में भटक रहे युवा इसका लाभ उठा सकते हैं।

RPF कांस्टेबल भर्ती 2023 – आवेदन प्रक्रिया

RPF भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इच्छुक उम्मीदवार https://rpfonlinereg.co.in पर जाकर 15 फरवरी 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए निम्न बातें ध्यान में रखें:

  • आधार कार्ड या अन्य पहचान-पत्र की स्कैन कॉपी तैयार रखें
  • ऑनलाइन फीस का भुगतान करें
  • सभी दस्तावेजों को अपलोड करें

योग्यता

इस भर्ती के लिए योग्यता इस प्रकार है:

  • आयु सीमा: 18-25 वर्ष
  • 12वीं पास (किसी भी स्ट्रीम से)
  • भारतीय नागरिक
  • शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ

महिला व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आयु सीमा में छूट है।

चयन प्रक्रिया

सबसे पहले कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। इसके बाद PET, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल टेस्ट के आधार पर अंतिम रूप से चयन किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top