Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana: आवेदन शुरू, नई वेबसाइट जारी अभी चेक कर ले

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे आज के इस नए आर्टिकल में तो दोस्तो हम आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 5 फरवरी 2024 को विधान मंडल में किसानों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई हैं, जिसका नाम मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना है, इसके साथ ही दोस्तो हम आपको बता दें कि इस योजना के संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा 50 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

इसके अलावा इस योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को फसलों के लिए सुरक्षा प्रदान करना है, इसके अलावा इस योजना के माध्यम से राज्य की किसानों को अपनी फसल को आवारा पशुओं से बचाने के लिए इलेक्ट्रिक सोर्स बाड़ लगाने हेतु प्रति हेक्टेयर 1.43 लाख रुपए की अनुदान राशि प्रदान की जाती है, तो दोस्तो अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के किसान है और अगर आप भी अपनी फसलो को आवारा पशुओं से बचाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख के साथ बने रहना होगा।

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana UP

तो दोस्तो हम आपको बता दें कि Khet Suraksha Yojana UP को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के किसानों के लिए चलाया गया है, तो दोस्तो हम आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार किसानों को अपने खेतों में फसलों को आवारा पशुओं से बचाने के लिए सोलर फेंसिंग लगाने के लिए अनुदान राशि प्रदान करती है, आवारा पशुओं और जानवरों से फसल को बचाने के लिए 12 वोल्ट के करंट से चलने वाली सोलर फेंसिंग बाड़ लगाई जाएगी,इससे जानवरो को भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है,इससे जानवरो को हल्का सा छटाका लगता है, इसके अलावा इस योजना के तहत छोटे व सीमांत किसानों को प्रति हेक्टेयर 1.43 लाख रुपए की  राशि प्रदान की जाती है।

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana
Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana UP Overview 

तो दोस्तो आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana UP से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है, जिसके लिए आपको हमारे साथ बने रहना होगा।

योजना का नाममुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना
शुरू कीमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी
विभागकृषि विभाग उत्तर प्रदेश
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के किसान
बजट50 करोड़ रुपए
वेबसाइटजल्द जारी होगी

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के लाभ

तो दोस्तो हम आपको बता दें कि Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के लाभ निम्नलिखित प्रकार हैं।

  • तो दोस्तो हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जायेगी।
  • इसके अलावा UP CM Khet Suraksha Yojana के माध्यम से राज्य के किसानों को अपने खेतों के चारों ओर सोलर फेंसिंग बाड़ लगाने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाती हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों की फसलों को आवारा पशुओं और जानवरों से बचाने के लिए केवल 12 वोल्ट करंट लगने वाली सोलर इलेक्ट्रिक बाड़ लगाई जाएगी।
  • इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत सोलर इलेक्ट्रिक बाड़ से पशुओं को किसी तरह का कोई भी नुकसान नहीं होगा।
  • इसके अलावा इस योजना के तहत राज्य के किसानों को प्रति हेक्टेयर पर 60% या 1.43 लाख रुपए की अनुदान राशि प्रदान की जाती है।
  • इसके अलावा इस योजना के संचालन हेतु राज्य सरकार द्वारा 50 करोड रुपए का बजट पास किया गया है।

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana की पात्रता 

तो दोस्तो हम आपको बता दें कि इस Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana की पात्रता निम्नलिखित प्रकार है।

  • जो उम्मीदवार किसान इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो उसके लिए उन्हे उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • इसके अलावा इस योजना का लाभ केवल खेती करने वाले किसानो को ही प्रदान किया जायेगा।
  • राज्य के लघु एवं सीमांत किसान इस योजना के पात्र माने जायेगे।
  • ऐसे किसान जिनके पास खुद की कृषि योग्य भूमि है वह भी इस योजना के पात्र माने जायेगे।

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज 

तो दोस्तो अगर आप Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिसकी जानकारी हम आपको नीचे प्रदान करने जा रहे हैं।

  • किसान का आधार कार्ड
  • बैंक खाता (आधार कार्ड से लिंक)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • भूमि संबंधी दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के लिए आवेदन कैसे करे 

जो भी इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार किसान Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको थोड़ा सा इंतजार करना होगा,क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा फिलहाल इस योजना के लिए घोषणा की गई है, इस योजना को लेकर आवेदन करने की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं की गई है, तो दोस्तो जैसे ही इस योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जायेगी, वैसे ही हम आपको इस आर्टिकल में अपडेट कर देंगे,अभी तक इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट भी शुरू नहीं हुई है, अधिकारी साइट भी जल्द ही शुरू की जाएगी हम आपको सूचित करेंगे।

Conclusion 

तो दोस्तो आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana  के बारे में जानकारी प्रदान की है तो दोस्तो अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहते हैं, अथवा इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को पूरा पढ़ना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top