पोस्ट आफिस में 15000 पदों पर भर्ती, 18 से 32 उम्र वाले करे आवेदन – Post Office Bharti 2024

Post Office Bharti
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office Bharti 2024: पोस्ट ऑफिस भर्ती को लेकर एक नई खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि 15000 पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस खबर में आज पूरी तरह से जानेंगे। कैसे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया क्या होगी। पोस्ट ऑफिस में जब भर्ती निकलती है तब इसका सिलेक्शन मेरिट के आधार पर किया जाता है। आज जानेंगे कि सिलेक्शन प्रोसेस क्या होगा।

एक लंबे समय से पोस्ट ऑफिस की तरफ से कोई भी वैकेंसी नहीं निकल गई है अभी यह खबर आ रही है, की पोस्ट ऑफिस की तरफ से एक बहुत बड़ी वैकेंसी निकली जा रही है। इस भर्ती में 15000 से भी अधिक पद होंगे और इन पदों पर सिलेक्शन मेरीट के आधार पर किया जाएगा। यदि आपका नाम मेरिट लिस्ट में आ जाता है तब आपका इस भर्ती प्रक्रिया में डायरेक्ट सिलेक्शन हो सकता है।

पोस्ट ऑफिस के पदों पर होगा चयन

Post Office Bharti
Post Office Bharti

Post Office Bharti से जुड़ी एक नई खबर आ रही है। इस खबर में यह बताया गया है कि बेरोजगार युवा जो की पोस्ट ऑफिस की तरफ से भर्ती का इंतजार कर रहे थे।उनके लिए यह एक बहुत बड़ा मौका है। 15000 पदों पर डायरेक्ट वैकेंसी निकाली जाएगी। 10वीं और 12वीं पास अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। अगर आपने 10वीं पास कर ली है तब आप यहां पर आवेदन कर सकेंगे।

कैसे होगा पोस्ट ऑफिस के पदों पर चयन (Post Office Bharti Selection Process)

Post Office Bharti
Post Office Bharti

Post Office Bharti: 10वीं पास लोगो का चयन मेरिट के आधार पर होगा। पोस्ट ऑफिस की तरफ से जब 15000 पदों पर भर्ती निकाली जाएगी उसके बाद आपको एक फॉर्म अप्लाई करना होगा। फॉर्म अप्लाई करते समय आपको ध्यान रखना है कि सभी डॉक्यूमेंट अप टू डेट होने चाहिए।

फोन अप्लाई करने के बाद दसवीं की मार्कशीट के अनुसार एक मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। वह मेरिट लिस्ट अलग-अलग वर्ग के लिए अलग-अलग हो सकती है, मतलब आरक्षण के हिसाब से वह मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। अगर आपका नाम उसे लिस्ट में आता है तब आपका चयन पोस्ट ऑफिस के पद पर किया जाएगा।

पोस्ट आफिस भर्ती के लिये योग्यता (Eligibility For Post Office Bharti)

Post Office Bharti
Post Office Bharti

शैक्षिक योग्यता की बात करें तब पोस्ट ऑफिस भर्ती के पदों के लिए आपकी शैक्षिक योग्यता 10वीं या 12वीं पास अनिवार्य होगा। जब इस भारती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, तब उसमें डिटेल से यह बताया जाएगा की आपके पास 10वीं की मार्कशीट होना बेहद जरूरी है।

वहीं अगर हम उम्र की बात करें तब आपकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 32 वर्ष के बीच में हो सकती है। उम्र की सीमा वर्ग आरक्षण पर निर्भर करेगी। अगर आप आरक्षित वर्ग के अंतर्गत आते हैं, तब आपको 5 साल से लेकर 7 साल तक की छूट दी जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top