6521 क्लर्क, चपरासी पदों पर भर्ती 10वीं पास करे आवेदन – Post Office Bharti 2024

Post Office Bharti
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office Bharti 2024: डाक विभाग की तरफ से एक नया अपडेट जारी किया गया है बताया जा रहा है कि 6221 पदों पर भर्ती निकाली गई है। आज आपको इस विषय में पूरी जानकारी देंगे। इन पदों पर कैसे आवेदन करना है। किस प्रकार आपका चयन होगा। चयन प्रक्रिया क्या है? पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जाएगी। भारतीय डाक विभाग ने अपना आधिकारिक नोटिफिकेशन आपकी अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है।

Post Office Bharti के लिए सभी अभ्यर्थियों को यह बताया है कि जल्दी से जल्दी आवेदन करना शुरू करते हैं। आपको बता दें कि जनवरी के प्रथम सप्ताह तक की यह आवेदन भरे जाएंगे। अगर किसी लेट करेंगे तब आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। अतः जल्दी से जल्दी आवेदन भर दे।

पोस्ट आफिस भर्ती के लिए योग्यता (Post Office Bharti Eligibility)

Post Office Bharti
Post Office Bharti

डाक विभाग (Post Office Bharti) की इस भर्ती के लिए 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करना बेहद जरूरी है। अगर आपके पास दसवीं की मार्कशीट है तब आप इस परीक्षा के लिए आवेदन भेज सकते हैं। इसके अलावा डाक विभाग की इस भर्ती के लिए आपकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। अगर आपकी उम्र 18 साल से अधिक है और अपने 10वीं पास की हुई है तब आप आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन कैसे करे (How to apply for Post Office Bharti 2024)

Post Office Bharti
Post Office Bharti

डाक विभाग की इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। कुल 1000 से भी ज्यादा पदों पर आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इन पदों पर आवेदन जल्दी से जल्दी शुरू कर दे। अब आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां पर एक अकाउंट बनाना होगा। सबसे पहले अकाउंट बनाएं और फिर अपने ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन कर ले।

इसके बाद आपको एक फॉर्म दिया जाएगा आपको उसे फॉर्म को सबमिट करना होगा। इस फॉर्म में आपको एक लेटेस्ट फोटो, 10वीं की मार्कशीट की फोटो कॉपी, आधार की फोटो कॉपी आदि डॉक्यूमेंट लगाने होंगे। फिर फाइनल सबमिट कर देना है। इसके साथ ही आपको एक पेमेंट भी करनी होगी। वह पेमेंट आपको फॉर्म सबमिट करने के बाद करनी होगी।

कितने पदों पर होगी पोस्ट आफिस भर्ती (Post Office Bharti Latest News)

डाक विभाग की आधिकारिक नोटिफिकेशन में बताया गया है कि Post Office Bharti में 1000 से भी ज्यादा पदों पर की जाएगी। इस भर्ती में पोस्ट असिस्टेंट, पोस्टमैन के साथ अन्य पद भी शामिल है। इस भर्ती में मल्टी टास्किंग स्टाफ के भी पद सामिल है। वही शैक्षिक योग्यता के लिए 10वीं और 12वीं की मार्कशीट होना आवश्यक होगा।

पोस्ट ऑफिस भर्ती में सैलरी कितनी होगी (Post Office Bharti Salary)

पोस्ट ऑफिस भर्ती (Post Office Bharti) के लिए सैलरी की बात करें तो यहां पर आपको 21700 से लेकर 70000 तक की सैलरी दी जा सकती है या सैलानी लेवल 3 पर आधारित होगी। इसके अलावा प्रमोशन के बाद सैलरी बढ़ती भी रहती है। प्रमोशन के बाद सैलरी को काफी ज्यादा बढ़ा दी जाती है। अगर आपने ग्रेजुएशन या आगे की डिग्री ले रखी है, तब आपका प्रमोशन जल्दी किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top