UP Ration Card List 2024: उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी, देखे अपना नाम

UP Ration Card List
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

UP Ration Card List 2024: उत्तर प्रदेश के रहने वाले सभी नागरिकों के लिए एक नई सूचना आ गई है जिन लोगों ने उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था। उनके लिए एक नई लिस्ट जारी कर दी गई है। यहां पर आसानी से देख सकते हैं कि इस लिस्ट में आपका नाम है या नहीं अगर आपका नाम इस लिस्ट में है। तब आपको हर महीने राशन दिया जाएगा और अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तब आप कैसे जोड़ेंगे इसके बारे में बताएंगे।

उत्तर प्रदेश खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की तरफ से राशन कार्ड के धारकों के लिए एक नई लिस्ट जारी कर दी गई है। आप इस लिस्ट में अगर अपना नाम देखना चाहते हैं। तब आपको आज बताएंगे कि आप कैसे इस लिस्ट को ऑनलाइन ही अपने मोबाइल फोन से देख सकते हैं। इसमें अपना नाम खोज सकते हैं। अब आपको बहुत ज्यादा इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं है बस आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा।

नई सूचना के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों के लिए अलग-अलग लिस्ट जारी करेगी। इस लिस्ट में यह दिखाया जाएगा कि राज्य के कितने राशन कार्ड धारकों को फ्री में राशन कार्ड तेल चीनी चना आदि दिया जाएगा। अगर आपका नाम इस लिस्ट में होता है। तब आपको यह सारी सामग्री हर महीने फ्री में दी जाएगी इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

UP Ration Card List 2024 (चेक करे नई राशन कार्ड लिस्ट)

UP Ration Card List 2024: उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से एक नई राशन कार्ड लिस्ट जारी कर दी गई है। आप इसको ऑनलाइन ही वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। अब आपको बताएंगे कि आप किस तरीके से इस लिस्ट को देख सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होगा यहां पर आपको गूगल के द्वारा सर्च कर लेना है।
  2. अब आपको अपने राज्य का नाम चुनना होगा और इसके बाद आपको अपना जिला चुनना होगा।
  3. अपना जिला सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना ग्राम पंचायत और ब्लॉक सेलेक्ट करना होगा।
  4. अब आपको अपने जिले के सभी कोटेदारों के नाम दिख जाएंगे।
  5. आपकी ग्राम पंचायत में कौन सा कोटेदार है उसके नाम के आगे क्लिक करके लिस्ट देख सकते हैं।
  6. इस तरह अगर आप चाहे तो लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

राशन कार्ड का लाभ किसे मिलेगा (UP Ration Card List 2024 Benifits)

UP Ration Card List

अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तब आपको लाभ दिया जाएगा। अगर आपका नाम इस लिस्ट में नहीं है तब आप अपने नाम को राशन कार्ड की इस नई लिस्ट में डलवा सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि जितने भी परिवार करीबी रेखा से नीचे आते है उनको हर महीने का राशन फ्री में दिया जाये। अगर आपका परिवार है गरीबी रेखा से नीचे आता है तब आप फ्री में राशन कार्ड बनवा सकते हैं और हर महीने राशन ले सकते हैं।

राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े (How to add name in UP Ration Card List 2024)

UP Ration Card List 2024 राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम जोड़ने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। अगर आपको ऑनलाइन आवेदन करना नहीं आता है तब आप नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जा सकते हैं। जन सेवा केंद्र पर जाकर आपको आवेदन फॉर्म भर देना है। बाकी कार्यवाही और प्रक्रिया वहां पर कंप्लीट कर दी जाएगी।

जनसेवा केंद्र पर आपको थोड़ा बेसिक चार्ज देना होगा। इस फीस की आपको एक रसीद मिल जाएगी। यदि आप ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से करना चाहे, तो उत्तर प्रदेश खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नाम ऐड कर सकते हैं। राशन कार्ड में नाम को जोड़ना बेहद आसान हो गया है। अगर आपको इस संबंध में कोई भी और जानकारी चाहिए तब हमसे व्हाट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं।

Home PageClick Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top