UP Ration Card New List: राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी, इस महीने का राशन लेने से पहले देख लें लिस्ट

UP Ration Card New List
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

UP Ration Card New List: उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड से जुड़ी एक नई लिस्ट जारी की है इनमें से कुछ लोगों के नाम कट गए हैं। तो वहीं पर कुछ ऐसे लोगों के नाम जोड़े गए हैं। जिनका राशन कार्ड अभी तक नहीं बना हुआ था, 2024 जनवरी माह की यह पहली लिस्ट है। अगर आपने अभी तक यह लिस्ट नहीं देखी है तो आज ही यह लिस्ट अपने राशन कार्ड के नंबर के अनुसार मिलान कर ले।

UP Ration Card New List Latest News

UP Ration Card New List
UP Ration Card New List

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से एक नई लिस्ट जारी की गई है बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, परंतु इस लिस्ट में उनका नाम नहीं है। अगर आपने अभी तक यह अपडेटेड नई लिस्ट नहीं देखी है, तो यह राशन कार्ड की लिस्ट आप डाउनलोड कर ले और मिलान कर ले। कि आपका और आपके परिवार का नाम इस राशन कार्ड की नई लिस्ट में है या नहीं है।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2024 (UP Ration Card New List) मैं अपना नाम कैसे चेक करना है और किस वेबसाइट पर जाकर आप अपना नाम और अपने परिवार का नाम चेक कर सकते हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक आपको बताएंगे।

राशन कार्ड की नई लिस्ट में नाम कैसे चेक करे (UP Ration Card New List Name Check)

UP Ration Card New List
UP Ration Card New List

UP Ration Card List 2024 की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले fcs.up.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। यह उत्तर प्रदेश सरकार की एक अधिकारी की वेबसाइट है। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको राशन कार्ड पात्रता सूची नाम का एक विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है।

जैसे ही आप पात्रता सूची वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में आपको जिलों के नाम दिखाई देंगे। यहां पर आपको उत्तर प्रदेश के सभी जिले मिल जाएंगे। आपको अपना जिला ध्यानपूर्वक चुन लेना है। अपने जिले पर क्लिक करना होगा।

अगले स्टेप में आपको अपने ब्लॉक का चुनाव करना होगा। और जैसे ही आप अपने ब्लॉक पर क्लिक करेंगे। उसके बाद आपकी ग्राम पंचायत का नाम आएगा। अब आपको अपनी ग्राम पंचायत चुन लेनी है। अब आपको अपने कोटेदार का नाम दिख जाएगा। उसके आगे ही आपको सभी राशन कार्ड धारकों के नाम देखे जाएंगे। यहां से आप अपनी लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें (Add Name in UP Ration Card New List)

UP Ration Card New List
UP Ration Card New List

राशन कार्ड (UP Ration Card New List) मैं अपना नाम जोड़ने के लिए आपको fcs.up.gov.in की जानकारी की वेबसाइट पर जाना होगा यहां पर आपको सबसे पहले पात्रता सूची वाले विकल्प पर जाकर अपना नाम चेक करना है कि आपका नाम पात्रता सूची में है या नहीं।

अगर आपका नाम पात्रता सूची में नहीं है तब आप यूपी राशन कार्ड (UP Ration Card New List) के लिए आवेदन भेज सकते हैं। ऑनलाइन ही अपना नाम उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में जोड़ सकते हैं। ऊपर आपको बताया गया है कि आप किस प्रकार अपना नाम चेक करें और किस प्रकार अपना नाम जोड़े। अगर इसके अलावा आपका कोई भी प्रश्न रहता है तब आप व्हाट्सएप के माध्यम से हमें बता सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top